एम्प्लॉयीज को खुश करने के लिए अब कंपनियां कर रही हैं ये सब, देखकर रह जाएंगे दंग

आज के समय में प्राइवेट कंपनी अपने एम्प्लॉयीज के लिए सभी सुविधायें मुहैया कराने की कोशिश करती हैं. वन डे आउटिंग, छोटे छोटे सेलिब्रेशन, इंडोर-आउटडोर गेम्स, मूवी शोज, इन्क्रीमेंट, बोनस, फेस्टिवल गिफ्ट्स तो कभी मैटरनिटी लीव इन्ही सुविधाओं का हिस्सा हैं जिसके चलते वहाँ काम करने वाले कर्मचारियों का इंटरेस्ट बना रहे और वो अपने ऑफिसियल एनवायरनमेंट को एन्जॉय कर सके.

cheerleaders-in-office
| Image Courtesy – Jagran Junction |

चीयर लीडर्स करेंगी एम्प्लॉयी को एंटरटेन

आईटी कम्पनीज में काम करने वाले कुछ एम्प्लॉयी स्ट्रेस में आ जाते हैं. जिसके चलते चाइना की एक आईटी कंपनी ने अपने यहाँ प्रोग्रामिंग चीयर लीडर्स की नियुक्ति की है, जो ऑफिस में काम करने वाले एम्प्लॉईज़ को रिलैक्स करने का काम करते हैं. प्रोग्रामिंग चीयर लीडर्स की पोस्ट के लिए विशेष रूप से केवल गुड-लुकिंग और स्मार्ट लड़कियों को नियुक्त किया गया है.

cheerleader-to-motivate-employees
| Image Courtesy – Jagran Junction |

कुछ ऐसा होगा चीयर लीडर्स का काम

जिन ऑफिस में ज्यादातर पुरुष काम करते हैं वहाँ पर सोशलाइजेशन की कमी को देखते हुए यह प्रपोज़ल पास किया गया. चीयर लीडर्स को मुख्य रूप से तीन काम करने होंगे. प्रोग्रामर्स के लिए अच्छे ब्रेकफास्ट का अरेंजमेंट ताकि एम्प्लोयी प्रॉपर एनर्जी वाला फ़ूड लेकर सारा दिन वर्क प्रेशर ले सके. काम के बीच में फ़ोन चैट और थोड़े सोशल मीडिया डिस्कशन जो उनको समय रिफ्रेश करेंगे और मेल एम्प्लॉयी अपोजिट जेंडर के साथ कम्फर्ट होकर अपने सोशल सर्कल को एक्स्प्लोर कर सकेंगे.

games-in-office-china
| Image Courtesy – Jagran Junction |

ऑफिस के काम से ना हो तनाव

सारा दिन बैठने से होने वाली थकान से रिलैक्स होने के लिए पिंग-पांग और सिंग-सांग जैसे फन गेम तो कभी टेबल टेनिस जैसे फिजिकल एक्टिविटी एम्प्लॉयी के लिए कम्फर्ट का काम करेंगी .इसके लिए अभी तक कोई स्पेशल डिप्लोमा या कोर्सेज का प्रोसेस नहीं है, लड़कियों को कुछ एक्सपर्ट सीनियर द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें लड़कियों को खुशनुमा माहौल बनाने की तरीके बताये जाते हैं.

cheerleader-in-china-office
| Image Courtesy – Jagran Junction |

चीयर-लीडर्स के आने से खुश एम्प्लॉयी

चीन की एक कंपनी के अनुसार, चीन की अधिकतर कंपनीज में पुरुष कर्मचारियों की संख्या ज्यादा होती है, जिसके कारण उनका सोशल सर्किल क्रिएट नहीं हो पाता, इसके चलते हमने अभी तक 3 लड़कियों को चीयर-लीडर्स की पोस्ट के लिए हायर किया है और इसका अच्छा रिजल्ट हमे देखने को मिला. हमारे ऑफिस एम्प्लॉयी अब बेवजह मुस्कुराते नज़र आते हैं. यह कहना अभी मुश्किल हैं कि अब तक कितनी कंपनी इस प्रपोज़ल को अपना चुकी हैं और कितनी भविष्य में अपनाएंगी, लेकिन अगर यह सफल रहा तो निश्चित तौर पर जहाँ युवाओं को अपना कॅरियर बनाने का एक नया अवसर मिलेगा, वहींं कम्पनीज की प्रोडक्टिविटी में भी फर्क आएगा.

Now You Can Get the Latest Buzz On Your Phone! Download the PagalParrot Mobile App For Android.

Comments
Loading...