बड़े-बड़े नामी हस्पताल का आजकल बुरा हाल है। मैं फरवरी 2015 में गुड़गांव के एक बहुत बड़े मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल “MEDANTA-The Medicity” में अपनी दिल की बीमारी को लेकर डॉ. नरेश त्रेहन से मिला। उनकी कंसल्टेशन फीस करीबन 800/- थी.  डॉ. त्रेहन ने मेरे लखनऊ के रिकार्ड्स और मेरे पुरानी रिपोर्ट्स देखकर कहा की आपके 3 वाल्व  ख़राब हैं और इन्हे रेप्लस करने को कहा. मेरा 2D इको टैस्ट करने को बायो कहा गया और खर्च करीबन 7.5 लाख बताया गया.

nandini-sinha-fb-post-abo

 

मेदांता के ही एक और डायरेक्टर हैं Dr. कासलीवाल . हम लोग उनसे लखनऊ के एक उनके परिचित के रेफ्रेंस से मिले। उस वक़्त डॉ. कासलीवाल ने डॉ. त्रेहन से बात की और हमको 5.75 लाख जमा करने को कहा। हम लोगों ने जमा कर दिए और दाखिल हो गए। इसके दौरान चेक यूपीएस बी स्टार्ट हो गए. 12 मार्च की तारीख दे दी गयी सर्जरी की। 11 मार्च की रात में जो लिस्ट रिलीज़ की गयी, उसमें मेरा नाम नहीं था। अगली सुबह जब डीआरएस राउंड  पर आये तो पता चला कि आपके यूरिन में इन्फेक्शन है, उसका ट्रीटमेंट होगा तब सर्जरी होगी। ट्रीटमेंट के टाइम पर में सुबह-शाम अंतबिोतिक इंजेक्शन्स लगने थे। इस सब का 6 दिन का कोर्स था। मेदांता का कमरा 8000/- प्रति दिन  था। हम लोगों ने डिस्चार्ज ले लिया और बाहर मेहमान खाने में रहकर ट्रीटमेंट लेने लगे।

Also Read :  This Is How Two Engineering Grads Duped Flipkart of Rs 1.05 Crores

11-17-Nov-2011_Page_05_Image_0001-1

5 दिन बाद मेरे एक डेल्ही के मित्र ने कहा कि एक बार क्रॉस चेक के लिए कहीं और भी इको करा लो। हम लोग Delhi के नेशनल हार्ट इंस्टटूटे में गए और वहां ३००0/- में 2D इको टेस्ट कराया । उन लोगों ने बताया कि आपका 01 वाल्व खराब है। उसकी सर्जरी करके रेलसमेंट की रकम बतायी 3.75 लाख।
यकीं मानिए , डॉ. कासलीवाल सर पकड़ कर बैठे रहे, उनका पूरा स्टाफ करीब 8-9 लोग उस समय उनके चैम्बर में थे, डॉ. करीब 30-40 सेकण्ड के शांति के बाद बोले कि – “यार मैं तो डॉ. त्रेहन से पहले दिन से कह रहा हूँ कि तेरा एक ही वाल्व खराब है, लेकिन क्या करें, हम लोगों पर इतना प्रेशर रहता है।” मैं यह सुनकर हैरान था. उनका सारा staff उनकी और हमारी शकल देख रहा। उनके चेहरे पर शर्मिंदगी और मेरे चेहरे पर असंतोष के भाव थे।

Nandini-sinha-300x200

 

मैंने कहा डॉ. साहब मैं आपके पास फलाँ व्यक्ति के रेफ्रेंस से आया था। कम से कम आप उसी का सोच कर मेरे से ईमानदारी रखते। खैर, हम लोगों ने बाद में अपने पैसे वहां से वापस लिए तो 80000/- काट कर हमको पैसे वापस किये गए। 80000/- हॉस्पिटल ने अपने खर्चों के काट लिए, जो हमारी जाँचे हुई थी और 4 दिन हम लोग 8 स्टार हॉस्पिटल में रहे थे। फाइनली, हमने अपनी सर्जरी दूसरे हॉस्पिटल में कराई । इस प्रकार से बड़े हॉस्पिटलस मरीज़ को धोखा देते हैं. यह मेरा अपना व्यक्तिगत अनुभव रहा जो कि अत्यन्त दुखदायी है। इतना बड़ा हॉस्पिटल , इतने बड़े नाम वाला डॉक्टर और ये हाल !!! आप बी सावधान रहिए!

Also Read :  15 Years Old Girl Murders Her Mother And Posts SORRY MOM on Facebook

Now You Can Get the Latest Buzz On Your Phone! Download the PagalParrot Mobile App For Android and IOS