Kareena Kapoor Reveals Saif’s Reaction On Her 2nd Pregnancy

Saif Ali Khan and Kareena Kapoor Khan are one of the most beloved couples in Bollywood. In the year 2021, a little...
News क्या है राज़, की बच्चे करते हैं सुसु सुनते ही श्श्श्श् की...

क्या है राज़, की बच्चे करते हैं सुसु सुनते ही श्श्श्श् की आवाज़

- Advertisement -

बचपन में आप के कानों ने भी श्‍श्‍श्‍श की आवाज खूब सुनी होगी और ये आवाज सुनते ही आप ने सू-सू तो जरूर की होगी। पर अब आप को श्‍श्‍श्‍श की आवाज सुन कर हंसी भी आ रही होगी। पर क्‍या कभी आप ने सोचा है कि जब बच्‍चे छोटे होते हैं तो उन्‍हें श्‍श्‍श्‍श की आवाज पर ही सू-सू क्‍यों आती है। शायद आप ने कभी इस श्‍श्‍श्‍श पर ध्‍यान भी नहीं दिया होगा। पर ये सब के बचपन में होता है। सभी बच्‍चों के माता पिता अपने बच्‍चों को ऐसे ही सू-सू करवाते है।

get-aware-of-how-the-kids-do-pee-after-listening-to-the-noise-of-shhh
Image Source

रूसी वैज्ञानिक ने किया खुलासा

छोटे बच्‍चों के दिमाग को शुरु से ही श्‍श्‍श्‍श की आवाज के साथ ऐसे तैयार किया जाता है कि उनके कानों में यह आवाज जाते ही वो सू-सू करने लगें। श्‍श्‍श्‍श के पीछे छुपे हुए रहस्‍य को उजागर करने के लिए एक रूसी वैज्ञानिक इवान पावलोव ने इस सब्‍जेक्‍ट पर एक्‍सपीरीमेंट किया। सबसे पहले ये एक्‍सपीरीमेंट एक कुत्ते पर किया गया। कुत्ते को जब भी मीट का टुकड़ा दिया जाता उससे पहले वो हर बार घंटी बजाते। मीट का टुकड़ा पाते ही कुत्ते के मुंह से लार टपकती। हर रोज जब इस प्रक्रिया को लगातार किया गया तो एक वक्त आया जब कुत्ता उस घंटी की आवाज सुनते ही लार टपकाने लगता था।

get-aware-of-how-the-kids-do-pee-after-listening-to-the-noise-of-shhh
Image Source

आवाज पहचानने लगता है दिमाग

इवान को ये समझ आ गया कि कुत्ते का दिमाग उस घंटी की आवाज़ से ही जान जाता था कि उसे मीट का टुकड़ा मिलने वाला है। कुछ ऐसा ही मां-बाप अपने बच्चों के साथ करते हैं। बच्चों का दिमाग इस बात को समझ जाता है कि श्श्श्श की आवाज आते ही उन्हें पेशाब करनी है। जैसे ही श्‍श्‍श्‍श की आवाज उनके कानों में पड़ती है वैसे ही वो पेशाब करने लगते हैं। आप कभी समूह में सफर कर रहें हों और कोई व्यक्ति पेशाब करने के लिए जाए तो और भी कई लोग पेशाब करने के लिए उतर जाते हैं। ये भी एक तरह का दिमाग का खेल हैं। आप ने अक्‍सर देखा होगा अगर कोई व्यक्ति ऊबासी ले तो उसे देखने वाले को भी ऊबासी आ जाएगी।

Now You Can Get the Latest Buzz On Your Phone! Download the PagalParrot Mobile App For Android and IOS

Next Story

Sapna Pabbi Throws Light On The Summons Of NCB To Her

Actress Sapna Pabbi's name has come to the fore in the Bollywood drugs case. The NCB has issued summons to her. She...

Share

You May Like