News RIO 2016: जानिए कैसा रहा साक्षी का रोहतक के अखाड़ों से ओलंपिक्स...

RIO 2016: जानिए कैसा रहा साक्षी का रोहतक के अखाड़ों से ओलंपिक्स में ब्रोंज मैडल जितने का सफर

Rio Olympics में भारत को पहला मेडेल दिलाकर हर भारतवासी को गौरवान्वित करने वाली साक्षी मलिक हरियाणा स्थित रोहतक जिले के मोखरा गांव की रहने वाली हैं। साक्षी ने ओलिंपिक के 12वें दिन फ्रीस्टाइल कुश्ती के 58 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता है.

sakshi malik rio 2016 bronze medal in wrestling
Source – Ibnlive

- Advertisement -

साक्षी का जन्म 3 सितम्बर 1992 को हुआ था। पिता सुखबीर मलिक दिल्ली ट्रांसपॉर्ट कॉर्पोरेशन में कार्यरत हैं तथा उनकी मां भी सरकारी कर्मचारी हैं। फिलहाल दहिया का अखाड़ा छोटू राम स्टेडियम में है। 2004 में उन्होंने ईश्वर दहिया का अखाड़ा जॉइन किया। दहिया के लिए लड़कियों को ट्रेनिंग देना आसान नहीं था। स्थानीय लोग अक्सर उनका विरोध करते रहते थे। लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और फिर उनका अखाड़ा लड़कियों के लिए बेस्ट प्लेस बन गया। साक्षी को 12 साल की उम्र से ही कुश्ती में दिलचस्पी थी।

sakshi malik rio olympics
Source – The Indian Express

साक्षी ने 2010 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। साल 2014 में उन्होंने सीनियर लेवल पर डेव शुल्ज अंतर्राष्ट्रीय रेसलिंग टूर्नमेंट में अमेरिका की जेनिफर पेज को हराकर 60 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। साल 2014 में हुए ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेलों में 58 किग्रा वर्ग में साक्षी ने रजत पदक जीता था।

Sakshi Malik won bronze at rio olympics

अगर रियो ओलंपिक्स में क्वालिफिकेशन की बात की जाये तो जुलाई 2016 में उन्होंने स्पेनिश ग्रां प्री में कांस्य पदक जीतकर उन्होंने रियो ओलिंपिक के लिए अपनी तैयारी का नमूना पेश किया था। रियो में साक्षी मलिक ने पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। साक्षी ओलिंपिक में कुश्ती में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं। यह ओलिंपिक खेलों में भारत का महिला कुश्ती में पहला तथा कुल मिलाकर पांचवां पदक है। पूरे भारत की आवाम लोगों की और से साक्षी मालिक को ढेर साडी बधाई. देखिए क्या कहना है साक्षी का ब्रोंज जितने के बाद –

Now You Can Get the Latest Buzz On Your Phone! Download the PagalParrot Mobile App For Android and IOS

Next Story

Did You Know 58% of Employees at NASA Are Indian is a False Claim?

You may have heard it from someone or read it somewhere on the internet or other places that 58% of the employees...

Share

More From PagalParrot