Karan Patel Took A Dig At Kangana: Gave The Reference Of ‘Tanu Weds Manu’

After Kangana became the talk of the town due to her ongoing war with Bollywood. Many celebs are slamming the actress. Meanwhile,...
News शादी हो तो ऐसी: इस देश में दूल्हे के दोस्तों के लिए...

शादी हो तो ऐसी: इस देश में दूल्हे के दोस्तों के लिए किराये पर बुलाई जाती हैं ‘दुल्हन की सहेलियां’

- Advertisement -

शादी के दौरान जितना दुल्हन सजती है, उतना ही उसकी छोटी बहने और सहेलियाँ भी, जो दुल्हन को सपोर्ट करने के लिए हर घडी उसके साथ रहकर उसकी हर एक छोटी बड़ी जरूरत का ध्यान रखती हैं. लेकिन चीन में शादी के दौरान दुल्हन को अनेक  रीति – रिवाजों का पालन करना होता है जिनको अकेले निभा पाना उसके लिए आसान नहीं होता.

dulha-dulhan
| Image Courtesy – Jagran Junction |

इस स्थिति में उसकी सहेली या बहने दुल्हन के दबाव को कम करने के लिए दुल्हन के स्थान पर उस कार्य को करती हैं. जिसमे दूल्हे के दोस्तों के साथ डांस करना,  शराब पीना और कपल्स गेम भी शामिल होते हैं. इस तरह की एक्टिविटी के दौरान कई बार इनकी जान खतरे में पड़ जाती है, और कभी कभार ये यौन शोषण की शिकार भी हो जाती हैं. जिसके चलते अब चीन में दुल्हन की सहेली और बहनों के स्थान पर कुछ सुन्दर युवतियाँ किराये पर बुलायी जाती हैं जो दुल्हन के साथ किये जाने वाले रीति रिवाजो की पूर्ति करती हैं.

china-brides-hired-for-marriage
| Image Courtesy – Jagran Junction |

हालाँकि शादियों में दुल्हन की नौकरानियों की परंपरा का एक गंभीर इतिहास है, जिसके अनुसार किसी बड़े परिवार की दुल्हन भविष्य में उनके वारिस को जन्म देने वाली जननी मानी जाती थी. उन दिनों वहाँ आस पास के बीहड़ में रहने वाले डाकू दिन-दहाड़े दुल्हन को अगवा कर ले जाया करते थे  और दुल्हन के परिवार वाले उसको बचाने में असमर्थ होते थे.

groom-and-brides
| Image Courtesy – Jagran Junction |

इसलिए अपने घर की बहु- बेटियों की हिफाजत के लिए वह बाहर से लड़कियाँ बुलाते थे, जो एकदम दुल्हन के समान सजती थी, जिससे दुल्हन का अपहरण करने वाले बदमाश भ्रमित हो जाते थे और वास्तविक दुल्हन सुरक्षित हो जाती थी. परन्तु आज के समय में उन बदमाशों का स्थान वहाँ होने वाली परम्पराओं ने ले लिया है, जिसमें दुल्हन को अत्यधिक मात्रा में शराब पीनी होती है और अपनी बेटी को इस तरह के ख़राब स्थिति से बचाने के प्रयास में किराये पर ब्राइड्समेड हायर की जाती हैं. जिनको एक शादी के लिए 3000 से 8000 तक की धनराशि प्रदान की जाती है.

chinese-brides
| Image Courtesy – Jagran Junction |

लेकिन ख़ुशी के मौके पर लड़कियों को कभी भी खतरे की परिस्थितियों का सामना करना पड़ जाता है. कुछ साल पहले अत्यधिक शराब पिलाये जाने के कारण एक ब्राइड मेड को अपनी जान गँवानी पड़ी थी.

Now You Can Get the Latest Buzz On Your Phone! Download the PagalParrot Mobile App For Android.

Save

Next Story

Shahid Kapoor To Resume Filming ‘Jersey’ In Dehradun, Chandigarh Next Month

Bollywood Actor Shahid Kapoor is all set to start shooting for the film next month in the Dehradun and Chandigarh locations.

Share

You May Like